140 साल का हुआ टेस्ट क्रिक्रेटः पहला रन-पहला शतक, पहला विकेट.. पूरी कहानी!

एक जेंटलमैन से स्लेजिंगमैन तक का सफर!

March 15, 2017
115 Views

आज टेस्ट क्रिकेट 140 साल का सुहाना सफर पूरा कर चुका है। पहले टेस्ट से अब तक यह बदलाव के लंबे दौर से गुजरा है, न केवल नियम के मामले में बल्कि खिलाड़ियों के आचरण के संदर्भ में भी बहुत कुछ बदला है। वर्तमान में आपको भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के बीच जिस तरह की स्लेजिंग और तल्खी देखने को मिलती है, वह क्रिकेट के शुरुआती दिनों में देखने को नहीं मिलती थी। या यूं कहें कि उस समय क्रिकेट सचमुच जेंटलमैन गेम था, जो इसकी पहचान रहा है।

टेस्ट क्रिकेट 140 साल पहले आज ही के दिन (15 मार्च) शुरू हुआ था। खास अवसरों को अपने ही अंदाज में बयां करने वाले गूगल ने टेस्ट क्रिकेट के इस ‘जन्मदिन’ को अपने ही अंदाज में डूडल के माध्यम से याद किया है। हम आपको इतिहास के इस पहले टेस्ट मैच के बारे में बताने जा रहे हैं। खास बात यह कि पहले ही मैच में इतिहास का पहला शतक भी बन गया। इसके साथ ही जानिए टेस्ट क्रिकेट में पहला रन बनाने वाले, पहला विकेट लेने वाले और पहले रिटायर्ड होने वाले खिलाड़ी के बारे में…

वैसे इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें, तो पहला मैच 1844 में संयुक्त राज्य अमरीका और कनाडा के बीच खेला गया था, जो एलिसियन फील्ड्स, हॉबोकन, न्यू जर्सी में खेला गया था, लेकिन क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट यानी टेस्ट क्रिकेट की आधिकारिक शुरुआत 15 मार्च 1877 को ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुई थी। यह मुकाबला क्रिकेट की दो धुरविरोधी टीमों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जो एक टाइमलेस मैच था। मतलब पारियां तो कुल चार ही खेली जानी थीं, लेकिन दिन की सीमा तय नहीं थी. इस सीरीज में इंग्लैंड की पर्यटन टीम पूर्ण ऑस्ट्रेलियाई एकादश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलनी पहुंची थी, जो चार दिन तक चला था।

पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक

पहले टेस्ट मैच का टॉस ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लगभग 1500 दर्शकों की उपस्थिति में कंगारू टीम के लिए पारी की शुरुआत दाएं हाथ के बल्लेबाज चार्ल्स बैनरमैन और दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज नैट थॉमसन ने की। जहां थॉमसन के लिए पहला ही आधिकारिक मैच बुरा रहा, वहीं बैनरमैन हीरो बनकर उभरे। उन्होंने पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर इतिहास का पहला रन लिया। इसके बाद तो वह रुके नहीं और पहले दिन का खेल खत्म होने तक 126 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस प्रकार उन्होंने पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाने का गौरव हासिल कर लिया और क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया।

रिटायर्ट हर्ट होने वाला पहला बल्लेबाज

चार्ल्स बैनरमैन ने दूसरे दिन भी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और 165 रन (18 चैके) तक पहुंच गए थे, लेकिन दुर्भाग्य से उनके दाएं हाथ की अंगुली में जॉर्ज यूलिएट की एक गेंद लग गई, जिससे उसमें फ्रैक्चर हो गया और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। इस प्रकार वह इतिहास के पहले रिटायर्ड हर्ट होने वाले बल्लेबाज भी बन गए। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 245 रन बनाए। खास बात यह कि जहां बैनरमैन ने शतक लगाया, वहीं उनकी टीम का अन्य कोई भी बल्लेबाज 18 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका।

पहला विकेट, कौन हुआ डक पर आउट

जहां पहले टेस्ट का पहला रन दूसरी गेंद पर बना था, वहीं टेस्ट इतिहास का पहला विकेट इंग्लैंड के गेंदबाज एलन हिल ने चैथे ओवर में लिया था। उन्होंने कंगारू बल्लेबाज नैट थॉमसन को बोल्ड किया था, जो महज एक रन ही बना पाए थे। ऑस्ट्रलिया के एडवर्ड ग्रेगरी शून्य (डक) पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने। साथ ही वह रनआउट होने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए।

मिडविंटर ने पहली बार लिए पारी में 5 विकेट, ऑस्ट्रेलिया जीता पहला टेस्ट

इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में कंगारू टीम ने 45 रन से जीत हासिल की। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 196 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर ने पहली बार पांच पारी में पांच विकेट झटके। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 104 नर पर सिमट गई और इंग्लैंड को जीत के लिए 154 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन वह भी संघर्ष नहीं कर पाई और 108 रन पर ही पूरी टीम लौट गई. कंगारू गेंदबाज टॉम केंडल ने 55 रन देकर सात विकेट चटकाए।

पहली सीरीज रही बराबर

भले भी इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट में हार गई, लेकिन उसने दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। इस प्रकार टेस्ट इतिहास की पहली सीरीज बराबर रही। इसके अगले ही वर्ष, ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार इंग्लैंड का दौरा किया। हालांकि इस दौरे में कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ। फिर 1882 में सबसे प्रसिद्ध मैच ओवल पर खेला गया, जिससे एशेज सीरीज की शुरुआत हुई।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.