…एक दिल जो धड़कने के साथ दिखता भी है!

A beating heart whom you can see too!

May 5, 2017
106 Views

सारी दुनियां जानती है कि हॉर्ट सीने में धड़कता है और इसे केवल महसूस किया जा सकता है। लेकिन रूस की एक बच्ची का हॉर्ट सीने के बाहर है। इतना ही नहीं आप इस सात साल की बच्ची के दिल को सामने से धड़कते देख सकते हैं।

विरसाव्या नाम की यह बच्ची दूसरों की तरह खेलती है, डांस प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है, लेकिन उसका दिल उसे खास बनाता है। डॉक्टरों का कहना है कि यह बच्ची ‘थोरैको एब्डोमिनल सिंड्रोम या पेंटालॉजी ऑफ कैंट्रेल’ से ग्रसित है। यह स्थिति 10 लाख बच्चों में से एक में देखा जाता है।

विरसाव्या अंगुली से इशारा करते हुए कहती है, ये मेरा दिल है। मैं इकलौती हूं जिसका दिल इस जगह पर है। आप जब विरसाव्या के दिल को देखेंगे तो वह सीने के नीचे उभार के रूप में दिखता है। वह बेहद पतली त्वचा से ढकी है। इस कारण वह बाहर से साफ तौर से दिखती है कि वह कैसे धड़क रही है।

बच्ची कहती है कि अपने दिल की सुरक्षा के चलते वह हमेशा हल्के और मुलायम कपड़े पहनती है। वह कहती है, मैं पैदल चलना, उछलना, उड़ना चाहती हूं. हालांकि मुझे तेज चलने से मना किया गया है। विरसाव्या का जन्म रूस में हुआ था। जन्म के वक्त उसके दिल की ये हालत देखकर डॉक्टर काफी चिंतिंत थे। उन्होंने उसकी मां डारी ब्रोन को बुरी खबर सुनने के लिए तैयार रहने को कहा था।

डारी ब्रोन कहती, डॉक्टरों ने मुझसे कहा कि विरसाव्या की स्थिति बेहद नाजुक है। जब मैंने पहली बार इसके दिल को धड़कते देखा तो यह मेरे लिए नया अनुभव था। ये देखकर मुझे अंदर से लगा कि विरसाव्या की हालत ठीक है और वह बच जाएगी।

इसके बाद ब्रोन अपनी बेटी को लेकर अमेरिका में डॉक्टरों से मिली। उन्हें उम्मीद थी कि शायद यहां के डॉक्टर सर्जरी से विरसाव्या का दिल सामान्य स्थिति में पहुंचा देंगे। हाई ब्लडप्रेशर के खतरे को देखते हुए डॉक्टरों ने सर्जरी करने से मना कर दिया। अपने दिल की वजह से विरसाव्या स्कूल नहीं जा पाती है, लेकिन वह अपने घर पर ही पढ़ाई करती है। वह डांस, खेल आदि में बेहद सावधानी से हिस्सा लेकर अपने शौक को पूरा करती है। हालांकि इस दौरान उसकी मां उसका पूरा ख्याल रखती है।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.