…डब्बा है डब्बा, अंकल का टीवी डब्बा! …दुनिया में टीवी दर्शकों की संख्या में भारी गिरावट!

लैपटाॅप, डेस्कटाॅप और स्मार्टफोन ने टीवी को डब्बा बनाया!

April 25, 2017
93 Views

खबर है कि टीवी पर कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों की संख्या पिछले एक साल में 52 प्रतिशत से गिरकर 23 प्रतिशत हो गई है क्योंकि अब वे अपने पसंदीदा कार्यक्रम लैपटॉप और स्मार्टफोन पर देखना पसंद करते हैं।

एक्सेंचर द्वारा 26 देशों में 26000 उपभोक्ताओं पर कराए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण के अनुसार, ‘‘उपभोक्ता लैपटॉप, डेस्कटॉप निजी कम्प्यूटर और स्मार्टफोन पर टीवी कार्यक्रम देखना अधिक पसंद करते हैं।’’

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘10 में से चार से अधिक उपभोक्ताओं (42 प्रतिशत) ने कहा कि वे टीवी कार्यक्रम लैपटाप या डेस्कटॉप पर देखना अधिक पसंद करेंगे। पिछले साल सर्वेक्षण में 32 प्रतिशत लोगों ने यह बात कही थी।’’

पिछले साल 10 प्रतिशत की तुलना में इस साल करीब 13 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे टीवी कार्यक्रम अपने स्मार्टफोन पर देखने को वरीयता देंगे। हालिया सर्वेक्षण में कहा गया है कि पिछले साल के 38 प्रतिशत उपभोक्ताओं की तुलना में इस साल पांच में से एक उपभोक्ता (19 प्रतिशत) अब टीवी पर खेल देखना पसंद करते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार भारत में टीवी पर कार्यक्रम देखना पसंद करने वाले लोगों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। इस संख्या में 78 प्रतिशत (47 प्रतिशत से गिरकर 10 प्रतिशत) की गिरावट आई है।

अमेरिका में इस मामले में 57 प्रतिशत और ब्रिटेन में 55 प्रतिशत की गिरावट आई है। एक्सेंचर इंडिया के प्रबंध निदेशक आदित्य चैधरी ने कहा कि वाईफाई और ब्रॉडबैंड की मदद से खासकर मोबाइल की वजह से बढ़ती इंटरनेट की पहुंच के कारण यह रुझान बढ़ा है।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.