बुकमाईबाई.कॉम का बाॅलीवुड पर ‘नो बाई’ बैन! …the wooden face of Bollywood!

स्टार्टअप बुकमाईबाई.कॉम के संस्थापक अनुपम सिंघल का दावा ‘मेड के साथ मारपीट और गाली-गलौज करते हैं कुछ बॉलिवुड सिलेब्रिटीज’! उनके पास 25 से ज्यादा द्रुव्यवहार के मामले!

April 19, 2017
63 Views

वैसे तो घरेलू नौकरों से मारपीट और गाली-गलौज करना हमारे देश में सदियों से होता आ रहा है। लेकिन वर्तमान में समाज में अनेक बदलाव आये हैं जिनके कारण लोगों ने अपने नौकरों के साथ व्यवहार में नरमी दिखाई है।

एक घरेलू नौकरों को मुहैया करानेवाली एक सस्थां बुकमाईबाई.कॉम के अनुसार बॉलिवुड की चकाचैंध कर देनेवाली दुनिया में कई नकाबपोश घृणित चेहरे छिपे हैं। बुकमाईबाई.कॉम नाम के मुंबई के एक स्टार्ट-अप को यह बात पिछले दो सालों में ही अच्छी तरह समझ आ गई। मुश्किल से दो साल तक कारोबार करने के बाद इसने ऐलान कर दिया कि अब बॉलिवुड सिलेब्रिटीज को घरेलू नौकर या नौकरानी मुहैया नहीं कराएगा।

इस संस्था के अनुसार बॉलिवुड सिलेब्रिटीज का नौकरों के साथ मारपीट और गाली-गलौज करना, पेमेंट्स रोकना और दुर्व्यवहार आदि के मामले लगातार बढ़ रहे थे। बुकमाईबाई.कॉम के संस्थापक अनुपम सिंघल ने बॉलिवुड पर बैन की जानकारी एक ब्लॉगपोस्ट में दी। उनके पास 25 से ज्यादा मामले हैं जिनमें बॉलिवुड या टीवी की शख्सियतों ने अपनी मेड से द्रुव्यवहार किया।

उनके अनुसार एक सिलेब्रिटी ने तो अपने नौकर को अपनी मां के अंतिम संस्कार में भी जाने से रोक दिया। बाद में जब एजेंसी ने उसे दूसरा नौकर दिया तो पहले वाले को मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए छुट्टी दी। एक सिलेब्रिटी तो अपनी मेड को खाने में सिर्फ चाय और ब्रेड देती थी। उसने छह महीने में एजेंसी से सात मेड बदलवाए। एक सिलेब्रिटी तो अपनी मेड को रोज पीटती थी।

सिंघल ने बॉलिवुड सिलेब्रिटीज के साथ काम करने के अपने अनुभव को ‘खौफनाक’ बताया। उनके मुताबिक, ऐसी वारदातों को अंजाम देनेवाले कई सिलेब्रिटीज नैशनल फिल्म पुरस्कार विजेता हैं। सिंघल ने कहा, मुझे लगा कि वो (सिलेब्रिटीज) उनके साथ काम कर रहे असहाय एवं गरीब लोगों का बेजा फायदा उठाने के लिए अपनी हैसियत का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। हम इनका असली चेहरा देखना चाहते थे जो हमारे रोल मॉडल्स हैं, जिनकी हम इतना कद्र करते हैं, उनमें इंसानों के साथ बर्ताव की बुनियादी नैतिकता भी नहीं है।

उन्होंने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा, एक सिलेब्रिटी का अपनी मेड को पीटने का रोज का काम हो गया था। मुझे जैसे ही पता चला, मैंने उस मेड को जल्द-से-जल्द काम छोड़कर आने को कहा। जब वह हमारे दफ्तर आई तो हमें उसके शरीर पर मारपीट के निशान साफ दिख रहे थे। हालांकि 50,000 घरेलू कामगारों की मौजूदा क्षमता वाली कंपनी ऐसे मामलों को पुलिस तक नहीं ले जाती क्योंकि पीड़ता खुद ही एफआईर दर्ज करवाना नहीं चाहतीं। सिंघल ने कहा, मैं मुकदमा दर्ज करवाकर कानूनी कार्रवाई करना चाहता हूं, लेकिन मेड को डर होता है कि पुलिस उसे तंग करेगी।

सिंघल का दावा है कि उन्हें खुद भी बाउंसरों ने धमकाया, सोशल मीडिया पर उनकी इज्जत उछाली गई, पुलिस केस करके और कानूनी नोटिस भेजकर पैसे वापस करने वरना बर्बाद कर देने की धमकी तक दी गई।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.