जाली डिग्रियों के दिन लदे, अब न बन पायेगें डाॅ गधे!

Now student photo and aadhaar number also will printed with degree

March 8, 2017
56 Views

आप जाली डिग्रियों की खबरें लगातार सुनते आये हैं लेकिन आगे चलकर डिग्री का फर्जीवाड़ा करना आसान नहीं होगा। जाली डिग्री के बल पर नौकरी पाना भी गुजरे जमाने की बात रह जाएगी। सरकार अब डिग्रियों पर छात्रों की तस्वीर और उनका आधार क्रमांक भी छापने की योजना बना रही है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसी तैयारी में है। मंत्रालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मसौदे को तैयार करने के लिए इसी सप्ताह एक एक नई समिति बनाने की घोषणा करने जा रहा है। इससे पहले मंत्रालय ने टीएसआर सुब्रमण्यन समिति की इसी तरह की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डालने का फैसला किया था।

सुब्रमण्यन समिति ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए विभिन्न सुझाव दिए थे। इनमें शिक्षा के लिए जीडीपी का 6 फीसदी आवंटन करना, राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा सेवा का गठन करना, सरकारी और निजी स्कूलों के शिक्षकों के लिए लाइसेंस अनिवार्य बनाना, पांचवीं कक्षा तक किसी को फेल नहीं करना, माध्यमिक स्तर के छात्रों के लिए मध्याह्नड्ढ भोजन योजना का विस्तार करना और विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में कैंपस खोलने की अनुमति देना शामिल है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार धोखाधड़ी रोकने के लिए अगले अकादमिक वर्ष से डिग्रियों पर तस्वीर और आधार संख्या छापने की भी योजना बना रही है। सरकार का कहना है कि डिग्रियों को डिजिटल फॉर्मेट में नैशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी में रखना आसान होगा। इससे नियोक्ताओं को भी सही उम्मीदवारों की पहचान करने में मदद मिलेगी।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.