जेईई मेन्स का रिजल्ट आज! …जानें इस बार क्या बदला है!

JEE mains result will come today! ... know what has changed new this time!

April 27, 2017
36 Views

खबर है कि ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई मेन्स) – 2017 का रिजल्ट आज जारी होने की संभावना है। सीबीएसई से संचालित यह परीक्षा गत दो अप्रैल और 9 अप्रैल को ऑनलाइन हुई थी। विभिन्न कोचिंग संस्थानों ने भी गुरुवार को रिजल्ट जारी होने की सूचना दी है।

इस बार जेईई (मेन्स) के पैटर्न में बदलाव किया गया है। 12वीं के बोर्ड परीक्षा के अंक फाइनल रैकिंग में नहीं जोड़े जाएंगे। जेईई (मेन) की रैंकिंग ही फाइनल होगी। पांच साल पहले जेईई (मेन) की रैंक जारी होने के बाद 12वीं के रिजल्ट का इंतजार किया जाता था। रिजल्ट आने के बाद नंबर जोड़कर फाइनल रैंक जारी होता। इसमें काफी उलटफेर हो जाता था। यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है।

28 से शुरू होगी एडवांस की प्रक्रिया

जेईई मेंस का रिजल्ट जारी होने के साथ जेईई एडवांस के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 28 अप्रैल से शुरू होकर 2 मई तक चलेगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 21 मई को होगी। जेईई मेंस में शीर्ष मेरिट में रहने वाले जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई करेंगे।

जेईई मेन रिजल्ट जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर घोषित की जाएगी। रिजल्ट चेक करते समय अपना एडमिट कार्ड हाथ में रखें।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.