खोलें अपना खुद का मिनी बैंक! बनें स्वरोजगारी एवं स्मार्ट बिजनेसमैन!

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उपहार, करें अपने सपने साकार!

March 16, 2017
101 Views

आज देश में करोड़ो लोग बेरोजगार हैं और साल-दर-साल यह सख्यां बढ़ती जा रही है। आज बहुत से युवाओं में अपना बिजनेस करने की इच्छा पैदा हो रही है। बदलते वक्त के साथ बिजनेस के कई ऐसे मौके भी आपके इंतजार में हैं जिन पर शायद ही कोई ध्यान देता हो। ऐसा ही एक मौका है खुद का बैंक खोलकर कमाई करने का। इसके जरिए आसानी से हर महीने आपकी अच्छी-खासी कमाई हो सकती है।

मिनी बैंक खोलने का मौका प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत मिल रहा है। जिसके तहत आप शहर से लेकर गांवों में बैंकिंग सर्विसेज दे सकेंगे। दिलचस्प बात यह है कि ऐसा करने पर आपको बैंकों से भी हर महीने फिक्स सैलरी मिलेगी। जो कि आपके बिजनेस से हुई इनकम से अलग होगी। इस खबर के जरिए हम आपको बता रहे है कि कैसे आप बैंक खोल सकते हैं।

दो तरह से होगी कमाई

मिनी बैंक खोल कर आप दो तरह से कमाई कर सकते हैं। एक तो यह है कि जिस बैंक से आप जुड़ेंगे उस बैंक से आपको एक फिक्स सैलरी मिलेगी। इसके बाद आपके जरिए जो भी बैंकिंग सर्विसेज कस्टमर को दी जाएगी, उस पर भी आपको कमीशन मिलेगा। ऐसे में आप आसानी से हर महीने 25-30 हजार रुपए कमा सकते हैं।

ये सर्विसेज दे सकेंगे आप

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी बैंक ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बनाने के लिए बैंक मित्र की नियुक्ति कर रहे हैं। ऐसे आप खुद बैंक मित्र बन सकते हैं, या फिर एक कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोल सकते हैं। जिसके तहत कई बैंक मित्र जुड़े होंगे। जिनके जरिए ये सर्विसेज दी जाएंगी।

1. सेविंग बैंक अकाउंट खोलना
2. आरडी और एफडी अकाउंट
3. कैश डिपॉजिट और विदड्रॉल सर्विस
4. ओवरड्रॉफ्ट सर्विस
5. किसान क्रेडिट इश्यू करना
6. इन्श्योरेंस प्रोडक्ट और म्युचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री
7. पेंशन अकाउंट

बिल पेमेंट सर्विस का भी मौका

बिल पेमेंट सर्विस बैंक और सर्विस देने वाली कंपनी के साथ हुए टाईअप के आधार पर तय होती है। ऐसे में बिल पेमेंट सर्विस अलग-अलग बैंक के आधार पर फिक्स होती है। इसके तहत ये सर्विसेज दी जा सकेंगी।

डीटीएच रिचार्ज
मोबाइल रिचार्ज
डाटा कार्ड रिचार्ज
पोस्ट पेड और लैंड लाइन फोन बिल पेमेंट
इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट
टिकट बुकिंग
पैन कार्ड सर्विस

सभी तरह के इन्श्योरेंस के प्रीमियम का कलेक्शन बैंक से ऐसे जुड़े। जो भी व्यक्ति कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलना चाहता है, या वह बैंक मित्र बनना चाहता है, तो उसे बैंक से डायरेक्ट कॉन्टैक्ट करना होगा। इसके तहत पब्लिक सेक्टर बैंक के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर के साथ आप जुड़ सकेंगे।

कहां खोल सकेंगे

कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलने के लिए आपके पास शहर, छोटे कस्बों और गांवों सभी जगह मौका है। शहर में यह वार्ड के आधार पर खोले जाते हैं। जबकि गांवों में बैंक अपने एरिया के आधार पर बैंक मित्र और कस्टमर सर्विस प्वाइंट सेलेक्ट करते हैं।

किन चीजों की होगी जरुरत

कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोल सकेगा। इसके अलावा कोई कंपनी भी बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन दे सकती है। इसके लिए आपको इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।
आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त आईडी)
रेजिडेंशियल प्रूफ
बिजनेस एड्रेस प्रूफ (इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलिफोन बिल)
10 वीं की मार्कशीट
कैरेक्टर सर्टिफिकेट (पुलिस द्वारा वैरिफाइड)
बैंक अकाउंट डिटेल, पासबुक, कैंसिल्ड चेक
दो पासपोर्ट साइज फोटो

कितना करना होगा इन्वेस्टमेंट

कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलने या बैंक मित्र बनने के लिए आपके पास कम से कम 100 वर्गफुट का स्पेस होना चाहिए। इसके अलावा 50-60 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट इन चीजों के लिए करना होगा।
डेस्कटॉप या लैपटॉप
इंटरनेट कनेक्टिविटी (ब्रॉडबैंड या डांगल)
स्कैनर
प्रिंटर

कितना मिलेगा लोन

कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलने के लिए बैंक आपको लोन भी देंगे। इसके तहत कुल 1.25 लाख रुपए का लोन मिलेगा। जिसमें ये लोन शामिल होंगे
कैटेगरी लोन अमाउंट
व्हीकल 50 हजार रुपए
लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर 50 हजार रुपए
वर्किंग कैपिटल 25 हजार रुपए

इतनी होगी कमाई

बैंक मित्र बनने पर आपको बैंकों के तरफ से एक फिक्स सैलरी मिलेगी। जिसके तहत ज्यादातर बैंक 5000 रुपए महीने का वेतन देते हैं। इसके अलावा बैंक अकाउंट खोलने से लेकर हर ट्रांजैक्शन पर आपको कमीशन मिलेगा। पंजाब नेशनल बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति आसानी से 25-30 हजार रुपए बैंक मित्र बनकर कमा सकता है।

Get the best viral stories straight into your inbox!

Don't worry, we don't spam

Leave a Comment

Your email address will not be published.