राजस्थान सरकारी कर्मचारी ऐसे बढ़ाएं अपनी RGHS OPD Limit 20,000 से (Worried About Rising Medical Bills? Here’s How Rajasthan Government Employees Can Increase RGHS OPD Limit)

राजस्थान सरकार के कर्मचारी के रूप में, क्या आप बढ़ते मेडिकल बिलों से जूझ रहे हैं और अपनी RGHS OPD Limit खत्म होने वाली है? घबराने की जरूरत नहीं है! यह लेख खासतौर पर राज्य स्वायत्तशासी निकाय (SAB) कर्मचारियों के लिए है. इसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे आप राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (RGHS) के तहत अपनी OPD सीमा को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

समस्या क्यों गंभीर है?

वर्तमान में, SAB कर्मचारियों के लिए RGHS OPD Limit प्रति परिवार प्रति वर्ष ₹20,000 है. यह रकम तो मददगार है, लेकिन कभी-कभी अचानक आने वाली गंभीर बीमारियों के चलते ये राशि जल्दी ही खत्म हो सकती है. इस प्रक्रिया को पूरा करके, आप जरूरी इलाज के लिए अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकते हैं.

अपनी RGHS OPD Limit बढ़ाने के लिए ये सरल कदम उठाएं:

  1. दस्तावेज इकट्ठा करें: सबसे पहले, अपने अनुरोध का समर्थन करने वाले दस्तावेजों को इकट्ठा करें. इसमें आपके डॉक्टर के पर्चे, मौजूदा सीमा से अधिक के बिल और अतिरिक्त धन की आवश्यकता को स्पष्ट करने वाला लिखित विवरण शामिल होना चाहिए.
  2. ऑनलाइन आवेदन करें: अच्छी खबर यह है कि पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो चुकी है! आधिकारिक RGHS वेबसाइट पर जाने के लिए आप https://sso.rajasthan.gov.in/signin का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहां अपनी सिंगल साइन-ऑन (SSO) आईडी का उपयोग करके लॉग इन करें.
  3. ऑनलाइन आवेदन जमा करें: लॉग इन करने के बाद, आपको “राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना” विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें. फिर RGHS OPD LIMIT ENHANCEMENT” टैब ढूंढें और उस पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करें.
  4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें. आप वहां से ही RGHS OPD LIMIT ENHANCEMENT  APPLICATION FORM” डाउनलोड कर सकते हैं.
  5. डॉक्टर से अनुमोदन प्राप्त करें: कुछ मामलों में, डाउनलोड किए गए आवेदन पत्र पर आपके इलाज कर रहे डॉक्टर के हस्ताक्षर और अस्पताल की सील की आवश्यकता हो सकती है. साथ ही, डॉक्टर को आपकी बीमारी की प्रकृति, उपचार की अनुमानित अवधि और दी गई दवाओं के बारे में विवरण आवेदन पत्र पर देना होगा..
  6. दस्तावेज जमा करें और ट्रैक करें: एक बार जब आप सभी दस्तावेजों को पूरा कर लेते हैं, तो उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दें. इसमें नवीनतम डॉक्टर के पर्चे, पिछले चिकित्सा बिल और भरे हुए RGHS OPD Limit ENHANCEMENT  APPLICATION FORM ” (डॉक्टर के हस्ताक्षर और अस्पताल सील के साथ) शामिल हैं. सुनिश्चित करें कि जमा किए जाने वाले सभी दस्तावेजों पर डॉक्टर/अस्पताल (जो भी लागू हो) के हस्ताक्षर और सील हों. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. जमा करने के बाद आपको एक विशिष्ट अनुरोध आईडी मिल जाएगी. विभाग आपके आवेदन की जांच करेगा और उसके वास्तविक होने के आधार पर उसे स्वीकार या अस्वीकार करेगा.

कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • यह ध्यान रखना जरूरी है कि OPD सीमा बढ़ाने की गारंटी नहीं है. लेकिन, इन चरणों का पालन करके और सही दस्तावेज जमा कराके, आप OPD सीमा बढ़ाने की संभावना को काफी बढ़ा सकते हैं
  • RGHS OPD Limit ENHANCEMENT  APPLICATION FORM के साथ हाथ से लिखा हुआ APPLICATION आवेदन जमा करने से फायदा हो सकता है
  • फॉर्म में “इस्तेमाल की गई सीमा की राशि” को सही और अद्यतित जानकारी दें, नहीं तो आवेदन अस्वीकृत हो सकता है
  • यहां आवेदन जमा करने के 7 दिन बाद भी अगर जवाब नहीं मिलता है, तो आप सम्पर्क पोर्टल पर सम्पर्क कर सकते हैं टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर सकते हैं। https://sampark.rajasthan.gov.in/.
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक टेक्स्ट संदेश के माध्यम से आपको सूचित किया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या अस्वीकृत।
  • अगर स्वीकृत हो गया है: तो आप बढ़ी हुई सीमा को RGHS पोर्टल पर देख सकते हैं।
  • अगर अस्वीकृत हो गया है: तो आप सम्पर्क पोर्टल पर कॉल करके अस्वीकृति का कारण पूछ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आवेदन की अस्वीकृति गलत है, तो कई बार फिर से आवेदन करने में संकोच न करें।

Also read:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top