खुशखबरी! (RGHS Premium बचाएगा आपका टैक्स!)राजस्थान सरकारी कर्मचारियों के लिए इनकम टैक्स में अब और छूट पूरे ₹10,500 की कटौती का दावा कर सकते हैं

RGHS Premium Tax Benefit

RGHS Premium बचाएगा आपका टैक्स!

RGHS Premium will save tax under section 80D

राजस्थान सरकार के कर्मचारी के रूप में, आप कई तरह के लाभों के हकदार होते हैं, जिनमें से एक है राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (RGHS)। यह योजना कर्मचारियों और उनके आश्रितों को चिकित्सा खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

RGHS Premium का भुगतान कैसे किया जाता है?

आपके वेतन से हर महीने RGHS Premium काट लिया जाता है। यह राशि आपके वेतनमान और ग्रेड वेतन के आधार पर तय होती है। सरकार ने विभिन्न वेतन श्रेणियों के लिए अलग-अलग प्रीमियम राशि निर्धारित की हैं। आप राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://rghs.rajasthan.gov.in/ पर जाकर या अपने विभाग के मानव संसाधन विभाग से संपर्क करके सटीक राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए: मान लीजिए आपका मूल वेतन ₹55,000 है। इस स्थिति में, आपका RGHS Premium लगभग ₹875 प्रति माह हो सकता है।

अब इनकम टैक्स में छूट पाने का मौका!

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अब आप अपने RGHS Premium भुगतान का उपयोग इनकम टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं! यह कैसे संभव है?

आयकर अधिनियम की धारा 80D के तहत, आप अपने और अपने आश्रितों के लिए किए गए कुछ चिकित्सा खर्चों पर कर कटौती का दावा कर सकते हैं। इसमें स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम भी शामिल है, और हाँ, RGHS Premium भी इस श्रेणी में आता है!

सरल शब्दों में कहें तो, आप हर साल अपने द्वारा भुगतान किए गए RGHS Premium को अपनी कर योग्य आय से घटा सकते हैं. इससे आपकी कर देयता कम हो जाती है और आप टैक्स में बचत कर पाते हैं।

यह बचत कितनी हो सकती है?

वास्तविक बचत राशि आपकी आयकर स्लैब और आपके द्वारा भुगतान किए गए कुल RGHS Premium पर निर्भर करती है।

उदाहरण के लिए: मान लीजिए आपकी वार्षिक आय ₹9 लाख है और आपकी कर स्लैब 20% है। आपने पूरे वर्ष के लिए ₹10,500 (₹875 x 12 महीने) का RGHS Premium भुगतान किया है। इस स्थिति में, आप धारा 80D के तहत पूरे ₹10,500 की कटौती का दावा कर सकते हैं। इससे आपकी कर देयता ₹2,100 (₹10,500 x 20%) कम हो जाएगी।

राजस्थान सरकारी कर्मचारी ऐसे बढ़ाएं अपनी RGHS OPD Limit 20,000 से (Worried About Rising Medical Bills? Here’s How Rajasthan Government Employees Can Increase RGHS OPD Limit)

कैसे उठाएं इस छूट का लाभ?

अपने टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय, आपको धारा 80D के तहत कटौती का दावा करना होगा। इसके लिए, आपको अपने RGHS Premium भुगतान का भुगतान प्रमाण जमा करना होगा। यह प्रमाण आमतौर पर आपके विभाग के वेतन विभाग से प्राप्त किया जा सकता है।

अतिरिक्त लाभ:

धारा 80D के तहत आप अन्य चिकित्सा खर्चों, जैसे कि आपके और आपके आश्रितों के लिए भुगतान किए गए अन्य स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम, माता-पिता के लिए किए गए चिकित्सा खर्च आदि पर भी कटौती का दावा कर सकते हैं। इससे आप अपनी कर बचत को और भी बढ़ा सकते हैं।

अपनी कर बचत को अधिकतम करें:

 

धारा 80D के तहत कटौती की सीमा (Limits of Deduction under Section 80D)

जैसा कि हमने बताया, आप धारा 80D के तहत अपने RGHS Premium सहित विभिन्न चिकित्सा खर्चों पर कर कटौती का दावा कर सकते हैं। हालांकि, इस कटौती की एक सीमा होती है, जो आपकी आयु और आपके द्वारा क्लेम किए जा रहे खर्चों के प्रकार पर निर्भर करती है। नीचे दी गई तालिका देखें:

कटौती का प्रकारआयु सीमाअधिकतम कटौती राशि
स्वयं, पति/पत्नी और आश्रित बच्चों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम60 वर्ष से कम₹25,000
स्वयं, पति/पत्नी और आश्रित बच्चों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम60 वर्ष या उससे अधिक₹50,000
माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम (आपके माता-पिता आश्रित हों या न हों)सभी आयु वर्ग₹50,000 (आपके और आपके जीवनसाथी द्वारा दावा की गई राशि को मिलाकर)
निवारक स्वास्थ्य जांचसभी आयु वर्ग₹5,000
https://incometaxindia.gov.in/pages/acts/income-tax-act.aspx

कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • उपरोक्त तालिका में बताई गई राशियाँ अधिकतम सीमा हैं। आप इन सीमाओं से कम राशि का दावा कर सकते हैं।
  • आप अपने लिए, अपने पति/पत्नी और अपने आश्रित बच्चों के लिए किए गए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियमों को मिलाकर कटौती का दावा कर सकते हैं।
  • यदि आपके माता-पिता आश्रित नहीं हैं, तो भी आप उनके लिए किए गए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर ₹50,000 तक की कटौती का दावा कर सकते हैं। हालांकि, आप और आपके जीवनसाथी द्वारा दावा की गई कुल राशि ₹50,000 से अधिक नहीं हो सकती है।
  • निवारक स्वास्थ्य जांचों में पूर्ण शरीर जांच, रक्त परीक्षण, एक्स-रे आदि शामिल हैं।

ध्यान दें: यह तालिका केवल सामान्य जानकारी के लिए है। वास्तविक कटौती राशि आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। अपने कर रिटर्न दाखिल करने से पहले सक्षम कर सलाहकार से परामर्श करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप धारा 80D के तहत अधिकतम कटौती का लाभ उठा रहे हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):

राजस्थान सरकार के कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर है कि अब वे अपने RGHS Premium भुगतान पर धारा 80D के तहत कर कटौती का दावा कर सकते हैं। इससे उनकी कर देयता कम होगी और उन्हें टैक्स में बचत होगी। इस लेख में दी गई जानकारी का उपयोग करके, आप समझ सकते हैं कि धारा 80D कैसे काम करता है और आप RGHS Premium सहित अपने चिकित्सा खर्चों पर कितनी कर कटौती का दावा कर सकते हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने टैक्स रिटर्न दाखिल करने से पहले किसी योग्य कर सलाहकार से सलाह लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप सभी लागू कटौतियों का लाभ उठा रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top